Apni Respect Kaise Badhaye

Apni Respect Kaise Badhaye

Apni Respect Kaise Badhaye

 

रेप्युटेशन क्या है –

 

रेप्युटेशन ( मान, सम्मान ) में इतनी पावर हैं कि कई बार हमारा काम बिना हमारे बिना हो जाता हैं। हमारी पहचान बहुत बढ़ जाती हैं जिससे ज्यादातर लोग हमें बहुत सम्मान अच्छे से जानने लगते हैं हम उनके प्रिये होते हैं जिससे लोग हमारी बातों को मान जाते हैं बिना कोई सवाल जबाब किये.

इसलिए आप भी अपनी रेप्युटेशन बनाओ और उसे अपनी जान ज्यादा संभल कर रखों, आप किसी एक चीज एक्सपर्ट बन जाओ कि आपकी ( मान, इज्जत ), Bad जाये।

अपनी रेप्युटेशन बढ़ाने के तरीके –

अगर आप इन तरीकों को फॉलो करोगे तो की रेपुटेशन जरूर बढ़ेगी

कभी भी लोगो पर भड़को मत

जब लोग आपकी बुराई करे या नीचे दिखाने कि कोशिश करें तो आप उनपर गुस्सा या भड़को मत, अगर आप भी उन की तरज्ह बुराई गुस्सा करने लगोगे तो

आप प्रोएक्टिव मन नहीं कहलाओगे और आप गुस्सा चिल्लाने से कॉंफिडेंट नहीं लगोगे आप सिर्फ अपनी रक्षा करने वाले लगोगे जो सही नहीं होता हैं।

नोट – लोगो पर कभी भड़को या चिल्लाओ मत।

मजाक मत बनाओ

किसी भी इंसान की रेप्युटेशन पर आक्रमण नहीं करना चाहिये, अगर आप किसी की ( सम्मान ) रेप्युटेशन क मजाक बनाओगे तो आपकी रेप्युटेशन पर सवाल उठेंगे।

नॉट – किसी की भी प्रतिष्ठा का मजाक मत बनाओ।

अपने दिमाग का उपयोग करें –

जब भी आप को समझ न आये की कैसे रिप्लाई करना है तब अपने हुमूर का उपयोग करना चाहिये। जैसे कभी कभी लोग बहुत अजीब से सवाल करते हैं तो उनका जबाव शांत रह कर देना चाहिये।

एक्स- ऐसे सवालों को कैसे avoid करे जिनके जवाब आप देना नहीं चाहते ?

जब आपका किसी से बात करने का मूड ना हो लेकिन आप की मजबूरी है की आपको बात करना ही है तब कैसे बात करें ? इन सवालो के जबाव देने के लिये इस आर्टिकल से आईडिया ले सकते हों

मोटिवेट रहना –

अपने आप को खुद से मोटिवेट रहना चाहिये और दुसरो को जब उत्साह की जरुरत पड़े तब उनको भी मोटीवेट करना चाहिये। आप खुद कुछ ऐसा काम करो किसी भी क्षेत्र में सफल इंसान बन जाओ कि लोग खुद ये कहे की उन्हें आप के जैसा बनाना हैं।

नोट – लोगों के लिए प्रेरणा बनो।

………………………………………………………………………………………………………………………

Apni Value Kaise Badhaye

Tips Reputation

पर्सनालिटी –

वास्तव में किसी व्यक्ति के चरित्र, विशेषताओं और लक्षणों की समग्रता उसके व्यक्तित्व को ढालने के लिए जिम्मेदार होती है।

अगर आप अपनी PERSONALITY अच्छी होगी तो लोग आपकी बहुत रेस्पेक्ट करेंगे, और आपकी बातें भी मानेगें जिससे आपकीरेप्युटेशन बहुत बढ़ जाएगी। अपनी PERSONALITY पर भी ध्यान दें।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बारे में जानें

अच्छे से बात करना –

आपको लोगों से अच्छे तरीकें से बात करना उन सब की बातों को सुनना भी चाहिये। लोगों से बात करते समय उनको इगनोर फीलिंग मत दो, लोगों को उनकी बात करने के लिये बढ़ावा दो जिससे लोग आप से अच्छे कनेक्शन बना सके।

जिम्मेदारी निभाना सीखें

आप जब भी कोई काम करते हैं तब आपके ऊपर एक जिम्मेदारी होती हैं. जिम्मेदारी उसी को दी जाती है जो एक अच्छा और काबिल इंसान हो, अगर कोई आप को कोई जिम्मेदारी देता हैं तो उस जिम्मेदारी को बहुत अच्छे तरीके से निभाना चाहिये.

हमें हमेशा किसी न किसी काम करने की जिम्मेदारी लेते रहना चाहिए जिससे नया सीखने को मिलेगा और हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा, और लोग आप की रेस्पेक्ट करेंगे जिससे हमारी रेप्युटेशन भी बढ़ेगी।

हमेशा सच बोलिये –

आप जब भी कोई काम करते हैं तब आपके ऊपर एक जिम्मेदारी होती हैं. जिम्मेदारी उसी को दी जाती है जो एक अच्छा और काबिल इंसान हो, अगर कोई आप को कोई जिम्मेदारी देता हैं तो उस जिम्मेदारी को बहुत अच्छे तरीके से निभाना चाहिये.

जरुरतमंदो की सहायता करे-

आप अपने जीवन में उन लोगो के लिए कुछ Special करे जो बदले में आपको कुछ नहीं दे सकते. अगर आप others लोगों की help करते है तो इससे आपका Self confidence बढेगा.

अपने आस-पड़ोस में लोगो की हेल्प करके और किसी गरीब आदमी को कुछ सहारा देकर और शारारिक रूप से अक्षम लोगो की मदद करके आपको जो Happyness मिलेगी –

वह कही और आपको नहीं मिल सकती और यह आपके अन्दर एक confidence भी पैदा करेगा और आपकी ( Reputation )भी बढ़ेगी।

अपनी ड्रेसिंग में सुधार करे-

आप किसी भी तरह के Program,Party,शादी या किसी Meeting में अगर जाते हो तो अपने Dress का ध्यान जरुर रखे. जब भी कपड़े खरीदने जाये तो ऐसे कपड़े ख़रीदे जो आपको Comfortable और Confidence दे.

आप कभी भी यह नोट जरुर करना की जब आप अच्छे तरह से तैयार होते है और आपका Dressing जब अच्छा रहता है तो आप तब खुद को Self Confident से भरा हुआ पाएंगे

इससे हमको लोगो का सामना करने का आत्मविश्वास मिल जाता है. इस का ये मतलब नहीं की आप महंगे कपडे – आप अपने हिसाब से पहने जो पहने बो साफ सुथरे और सही ढंग से पहनें।

वही कपड़े पहनो जो आप पे फिट हो।

हमेशा सच बोलिये –

हमेशा सच बोलिये अगर आप सच नहीं बोल सकते तो झूठ भी मत बोलो। अगर आप रिलेशनशिप में हो और आप सच नहीं बोलते तो कोई मतलब ही नहीं हैं। हम लोगो का ये फर्ज होता हैं की हमको एक दूसरे से हमेशा सच बोले और अगर परिस्थिति बुरी है तो शांत रहो लेकिन झूठ नहीं बोलो।

पूरा करना –

जब आप किसी से बात करते हो तो कोई वादा किया हैं हो तो आप को पूरा जरूर करना चाहिये, बैसे तो कोई वादा मत करो अगर वादा कर दिया है तो पूरा जरूर करना चाहिये और उस वादे से किसी को समस्या नहीं होती चाहिये।

अगर आप ने कोई वादा किया और उस वादे को पूरा नहीं करते तो हम लोगो के सामने झूठे और लम्बी लम्बी फेकने बाले कहलायेंगे, इसलिए किये गए प्रॉमिस को पूरा करना चाहिये।

हमेशा नया सीखते रहो –

आज के समय में जो कुछ भी चल रहा है उनको ध्यान में रखते हुये नया सीखना चाहिये ताकि आप भी एक जानकार इंसान बनो और लोगों को नयी चीजें सिखा सको।

अगर आप चाहते हो सभी आपको पसंद करें तो आपको लोगों से अच्छे तरीके से बात करना आना चाहिये, आप लोगों से अच्छे तरीके से बात करोगे तो लोग आप को एक अच्छा इंसान समझेंगे जिससे लोगों की नजरो में आपकी रेस्पेक्ट बहुत बाद जाएगी।

अगर सच में अपनी रेप्यूटेशन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक जेंटलमैन बनाना चाहिये जेंटलमैन एक पसंद करने योग्य व्यक्ति जिसे हर कोई पसंद करता हैं, किसी को भी इम्प्रेश कर दे। इस लिये आप भी जेंटलमैन बने जिससे आपकी रेप्युटेशन बढ़ जाएगी।

जिम्मेदारी निभाना सीखें-

आप जब भी कोई काम करते हैं तब आपके ऊपर एक जिम्मेदारी होती हैं. जिम्मेदारी उसी को दी जाती है जो एक अच्छा और काबिल इंसान हो, अगर कोई आप को कोई जिम्मेदारी देता हैं तो उस जिम्मेदारी को बहुत अच्छे तरीके से निभाना चाहिये.

रेपुटेशन बनाने से फायदें –

Reputation में इतनी पावर होती हैं कई बार हमारा काम सिर्फ हमारे नाम बताने से ही हो जाता हैं, लोग काम को जल्दी कर देते हैं।

आप जिस जगह जाओगे लोग आपसे अच्छे से मिलेंगे और आपकी बहुत रेस्पेक्ट भी करेंग, आपकी बात भी मानेंगे।


इसलिए पहले अपनी रेप्युटेशन बनाओ फिर जान से ज्यादा संभल कर रखो।

………………………………………………………………………………………………………………………

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *