Bad Habits And Good Habits

Saphal Logo Ki Adatain Bad Habits And Good Habits

 Saphal Logo Ki Adatain Bad Habits And Good Habits

 

Saphal Logo Ki Adatain Bad Habits And Good Habits

 

Hii  दोस्तों क्या जानते है कि एक इंसान किस बजह से कामयाव नहीं बन पाता या सफल नहीं तो पाता। आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानने जो आदतें आपको सफल बनने से रोकती हैं। अगर आप को कामयाब या अमीर इंसान बनाना है तो इन आदतों को आज से ही त्यागे और सफलता की और कदम बढ़ाए।

आज ये बाते जानेगे – 

A – आज हम जानेगे की वो कौन सी आदतें है जो हमें सफल होने से रोकती हैं,

B – और ये भी जानेगे की सफलता के लिए अच्छी आदतें कौन कौन सी हैं।

सफलता प्राप्त करनी है तो ये आदतें छोड़े

Bad Habits And Good Habits – कामयाब बनना है तो यह आदत है आज ही छोड़े –

 
 1  – सही जानकारी ना होना –
 
लोगों को कभी पता ही नहीं चल पाता कि वह अमीर भी बन सकते हैं वे अपने पालन पोषण और आरंभिक कंडीशनिंग के अनुसार चलते है, हो सकता है कि उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ हो यहां कोई भी अमीर ना रहा हो।
 
 उन निर्धनों के संपर्क में रहते रहते वे कभी सोचते ही नहीं कि वह भी अमीर हो सकते हैं ।जबकि अन्य देखते ही देखते दुनिया में कितने लखपति सामने आ जाते हैं ।
 
 
2 –  कभी निर्णय नहीं लेते – 
 
लोगों ने कभी अमीर बनने का निर्णय नहीं लिया , बहुत से लोग ऐसा सोचती है की कल्पना करते हैं यह आशा रखती है कि जब उनके पास बहुत सारा पैसा होगा तो उनके जीवन कितना अलग हो जाएगा कभी उन लोगों से जलन रखते हैं और उनकी सराहना भी करते हैं
Bad Habits And Good Habits
Bad Habits And Good Habits
जो लोग जो जीवन में उन्हें कुछ बेहतर कर पा रहे हैं कि 24 घंटे पैसे की चिंता में लगे रहते हैं वे धनी बनने के लिए कभी किसी सही निर्णय नहीं लेते वे कभी पहला कदम ही नहीं उठा पाते ।
 
 
पैसे कमाने की तकनीक नहीं सीखते वे अपने कौशल और ज्ञान को अपडेट नहीं करते अपने काम को और अधिक उपयोगी बना सके। भी अपने हालात के लिए सदा बहाने ही बना बनाते रहते हैं और कहते हैं कि सफलता भाग से मिलती है जो उनकी भाग्य में नहीं है ।
Habits And Good Habits
Habits And Good Habits

Habits And Good Habits

 

Saphal logo ki Bad Habits And Good Habits

 

3 वे कामों को टालते रहते हैं –  Bad Habits And Good Habits

 
अगर उन्हें एहसास भी हो जाएगी की वह भी धनी बन सकते हैं तो भी कभी अपनी ओर से कदम नहीं बढ़ाते । हमेशा हर काम को टालते रहते हैं वे लगातार इसी कल्पना में भी जीते रहते हैं कि मैं एक दिन जरूर करूंगा। एक दिन मैं भी अपना सारा धन व्यय करने के स्थान पर बचत करूंगा .
 
1 दिन में सारा कर्ज चुका दूंगा एक दिन मैं कड़ी मेहनत करते हुए अपने जीवन को और उपयोगी बना लूंगा। एक दिन मैं भी अपने ज्ञान और कौशल को अपडेट करूंगा। इस तरह भी आजीवन एक दिन मैं भी करूंगा यही सोचते रहते हैं आपके लिए सफलता के बड़े रहस्य में से एक रहस्य भी हो सकता है कि भी बहानेबाजी को पीछे छोड़े और प्रगति के पथ पर अग्रसर हो ।
 
4 चौथा कारण असफलता से भयभीत रहते हैं
 
बचपन की शुरुआती दिनों में विनाशक आलोचना व्यवस्था में हुई भूलों के कारण भी सदा संभावित भूलू कैसे रहते हैं अपने समय और धन की खोने का भय रहता है अपने सामने अक्सर आने पर भी अपने आप से उभर नहीं पाते। असफलता के कारण ही भी कदम न उठाने के लिए बहुत सारे कारण तलाश लेते हैं
 
उनके पास समय नहीं है उन्हें भी नहीं कर सकते उनके पास अनिवार्य ज्ञान व कौशल नहीं है जिस तरह हिरण हेड लाइट देखकर स्तंभित भाव से खड़ा रह जाता है बैसे ही मानव स्तंभित हो जाते हैं इसी तरह जीवन कोई लाभ नहीं उठा पाते ।
 
5 वे निंदा ओर अस्वीकृति से भय खाते हैं
 

अधिकतर लोगों को लगता है कि अपने लिए बेहतर वित्तीय लक्ष्य तय करेंगे  तो आसपास के लोग उनका आभास करेंगे उनकी आलोचना करेंगे दूसरों की स्वीकृति की भयभीत रहते हैं इसलिए यह नहीं कोशिश करते की भी अपनी ओर से कोई प्रयास ना करें जब भी आप धनी बनने का निर्णय लें.

Bad Habits And Good Habits

 
यह बात किसी से ना कर आज ही रखें अपने लक्ष्य पर गुप्त रूप से काम करें लोगों को तभी तक पता चलने दे। आपके काम में सुधार आने लगे और तब भी आपसे पूछे कि आपने ऐसे कैसे किया ।
 
6 – सीखना और प्रगति करना छोड़ देते हैं 
 
 
 
 
अगर आप कुछ ऐसे पाना चाहते हो जो आपने आज तक नहीं पाया तो आपको कुछ ऐसा सीखना और अभ्यास करना होगा जो आपने अभी तक नहीं किया वित्तीय सफलता की सीढ़ियां चढ़ने के लिए आपके पास ज्ञान और कौशल का होना बहुत मायने रखता है
Bad Habits And Good Habits
Bad Habits And Good Habits
अगर आप नए सिरे से वित्तीय सफलता की राह पर चलना चाहते हैं तो आपको नए कौशल की पूरी श्रंखला को सीखना होगा हमें विकसित करते हुए ऐसे वैसे उनका अभ्यास करना होगा इस तरह आप अपने काम में निपुण हो सकते हैं
 
 इब्राहिम लिंकन ने कहा था मैं अध्ययन करते हुए अपने आपको तैयार रखूंगा और एक दिन मेरा भी अफसर आएगा
 
 
7 सातवें कारण निरंतर प्रयास की कमी – 
 
अधिकतर लोग लंबे समय तक सफलता को जारी नहीं रख पाते सफलता लोग आपको बता सकते हैं कि उनके जीवन में सफलता पाने का मूल कारण यही रहा कि उन्होंने हारने या पीछे जाने से इंकार कर दिया
 
 
 
वे लगातार साल दर साल मेहनत करते रहे पूरी तरह से दिवालिया और आर्थिक तौर पर असफल होने पर भी अपनी टेक नहीं छोरी वे कभी नहीं रुके यह भी बड़ी हैरानी की बात है अधिकतर लोग अपने जीवन का सबसे अहम मोरानी से जरा सा पहले ही हिम्मत हार जाते हैं निरंतर प्रयास करने और दृढ़ निश्चय बनाए रखने से ही आप अपने वित्तीय लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सकते हैं
 
 
एक बात हमेशा याद रखना सौभाग्य वित्तीय सफलता से जुड़ी हर सीमा को शिक्षण अभ्यास से जोड़ा जा सकता है यह यह जब आप यह सीख जाते हैं आपको अपनी सोच को धनी व्यक्ति की सोच के अनुसार बनाए बनाया है
 
 
 
तो इसमें से प्रत्येक वादा समानता का नियम एक अटल मानसिक नियम है इस तरह के लोगों के लिए हर तरह के हालात परिस्थितियों में कारगर है यह अनिवार्य है और इसके बारे में पहले से अनुमान लगाया जा सकता है
 

Good Habits In Hindi 

अब हम जानेगे कि सफल होने के लिए कौन सी आदतें जरुरी है।

अब हम जानेगे कि सफल होने के लिए कौन सी आदतें जरुरी है।

  • अमीर लोगों की तरह सोचना चाहिये
  • हमें सही निर्णय लेना सीखना होगा।
  • काम को नहीं टालना चाहिये।
  • असफता से नहीं घवराना चाहिये।
  • निरंतर प्रयास करना चाहिये।
  • धनी व्यक्ति जैसी आदतें विकसित करना।
  • समय का सही उपयोग करें।
  • हर दिन नया सीखें।
  • अपनी रूचि पे काम करें।
  • एक अच्छे वक्ता बने।
  • सकारात्मक सोचना।

https://rksmartlife.com/wp-content/uploads/2020/04/Pushkar-raj-Takur.jpeg

 

Personality Development

सकारात्मक जब आप अपने बारें में सकारात्मक , रचनात्मक तथा भीतर से वित्तीय रूप से सफल सोच रखते है और तो आप बाहरी तौर पर भी , वही सब लगते है औरआप एक दिन आपकी वास्तविकता बन जाते हैं।

दोस्तों अब ये आप को निर्णय लेना है की अगर आप सफल इंसान बनना चाहते है तो सबसे पहले 7 आदतें छोड़े जो ऊपर बताई हैं और नयी आदतें विकसित करें भी एक कामयाव इंसान बन जाओ।

हमें आशा हैं कि हमारे द्वारा बताई बातें आप को पसंद आये और इन्ही बातों को फॉलो भी कामयाव बनो।

 
 
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *