Personality-Development-In-Hindi-important-of-personality-development-Personality-development-tips-in-Hindi

व्यक्तित्व को कैसे निखारे / Importance Of Personality Development

Important of personality development

Important of personality development – माना कि आप बहुत सुंदर हैं, स्मार्ट हैं, अच्छे वस्त्र पहनते हैं, उठने बैठने का सलीका भी आपमें हैं बातें भी अच्छी अच्छी करते हैं. 

लेकिन आपका व्यवहार अच्छा नही हैं, आपका नजरिया नकारात्मक हैं, आपके विचार ओछे हैं, Important of personality development स्वभाव ठीक नहीं हैं, बुरी आदतें भी आप में ने पाल रखी हैं तो आपका बाहरी व्यक्तित्व / सौन्दर्य कोई मायने नही रखता ।

दोस्तों आज हम जानेंगे कि हम अपनी Personality को किस तरह develop कर सकतें हैं।

Related Post ……………………………………………………………………………….

व्यक्ति क्या हैं ? Personality Development In Hindi

एक व्यक्ति को आकर्षक बनने के लिए दो चीजें जरूरी होती हैं 

बाहरी सौन्दर्य 

भीतरी सौन्दर्य 

हमारी Personality को अच्छा बनाने के लिये बाहरी सौन्दर्य 10% ओर भीतरी सौन्दर्य 90% निर्भर करता है हमारी personality को डेवेलोप करने में

◆ बाहरी व्यक्तित्व ◆

व्यक्ति के नैन नक्श उसके उठने बैठने का ढंग, व्यक्ति का पहनावा आदि मतलब की जिससे व्यक्ति की बाहरी सौंदर्यता दिखती हो. बाहरी सौन्दर्य  हमे सिर्फ 10% ही आकर्षक बनाती हैं।

◆ भीतरी व्यक्तित्व ◆

व्यक्ति का चरित्र ,व्यवहार ,व्यक्ति के देखने सोचने समझने का नजरिया और काम करने का ढंग आदि

जिसकी वजह से असल आकर्षण निखरकर सामने आता हैं, यही गुण इंसान के व्यक्तित्व में 4 चाँद लगा देता हैं, इसी गुण के वजह से व्यक्ति सफलता की बुलंदियों को छूता हैं।

Personality development kya hai

भीतरी व्यक्तित्व को सुधारना क्यों जरूरी हैं

यदि आपके पास अधिक मूल्यवान वाले वस्त्र नहीं हैं, Personality Development In Hindi. आपके पास सुंदर शरीर नही हैं, हो सकता है कि आप सामने वाले को पहली मुलाकात में सामने वाला आपसे प्रभावित ना हों,

लेकिन जैसे जैसे उनके सामने  आपका भीतरी सौन्दर्य उजागर होता जाता हैं वैसे वैसे उनके दिल पर आपकी छाप बैठने लगती हैं,

 

Important of Personality Development

 

आपकी मीठी सयंमित बोलचाल,अच्छा  व्यवहार, सदगुणों, सकारात्मक नजरिया, विकसित विचारों सुन्दर स्वभाव और अच्छी आदतों के पता जैसे जैसे चलता जाता हैं वैसे वैसे सामने वाले पर आपके व्यक्तित्व का sammhin भी बढ़ता चला जाता हैं.

जैसे – हमारे गांधी जी दिखने में शायद स्मार्ट नही थे पहनावा सिंपल था लेकिन उनके भीतरी व्यक्तित्व से सभी लोगों पर राज करतें है।

Personality-Development-In-Hindi-important-of-personality-development-Personality-development-tips-in-Hindi
Personality-Development-In-Hindi-important-of-personality-development-Personality-development-tips-in-Hindi

अगर हम अपने भीतरी व्यक्तित्व को सुधर लेंगे को हमारा बाहरी व्यक्तित खुद ही सुधर जाएगा, अगर आप किसी को impress करना चाहतें हो तो अपना भीतरी व्यक्तित्व को सुधारना पड़ेगा।

Personality ko development tips

◆सकारात्मक सोचना ◆

सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास ( Personality Development ) के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण का होना बहुत जरूरी हैं। लोग अक्सर अपने दृष्टि कोण से ही दूसरों के आचार व्यवहार और विचारों के अच्छे बुरे होने का निर्णय लेते है ।

जैसा आप सोचने देखने का नजरिया रखते हैं ठीक वैसे ही आपके साथ घटित होता है, दरअसल आपकी सोच ही आपकी आंतरिक शक्ति बन जाती हैं। 

इसलिए आप को अपना सकारात्मक नजरिया बनाना चाहिए अच्छी सोच सफलता दिलाने के लिए मजबूत आत्मबल प्रदान करती हैं।

स्वयं की पहचान

आपको अपने बारें में जानना बहुत जरुरी हैं कि- आप कौन सा काम अच्छे से कर सकते हों ,आपका पसंद का गेम कौन सा हैं

फेरवट फ़ूड, सांग्स , कलर ,फल ,आपकी रूचि किस चीज में हैं ये स्वयं में जानना बहुत जरुरी होता हैं।

आपको अपने बारें में हर बात पता होनी चाहिये कि आप अपनी लाइफ में क्या करना चाहते हो, आपको किस बात पर गुस्सा आता है कौन सी बात आपको अच्छा फील कराती हैं।

ये इस लिए जब आप सैड फील करो तो आपको पता होगा कि आप किस बात से आपके चेहरे पे मुस्कराहट आ सकती हैं।

डायरी लिखना

 डायरी में आप अपने लक्ष्यों को लिख सकते हो, आपका कौन सा दिन सबसे यादगार था उस दिन आपने क्या नया किया जो भी आपको लगे ये हमारी अच्छी छवि हैं उसके बारें में लिख सकते हों।

आप लिख सकते होकि आप कितने खुश नसीब हो कि आपको एक अच्छा दोस्त / लाइफ पार्टनर या जो आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण उन इंसान के बारें में लिख सकते हैं।

Personality-Development-In-Hindi-important-of-personality-development-Personality-development-tips-in-Hindi
Personality-Development-In-Hindi-important-of-personality-development-Personality-development-tips-in-Hindi

ऐसा करने से आप जब ये डायरी पड़ोगे तो आपको बहुत अच्छा फील होगा और स्पेशल फीलिंग आएगी जो आपको एक स्पेशल पर्सन जैसा महसूस कराएगी.

Great Habits personality development

कार्य क्षमता का विकास करें  –

लोगों की कार्यक्षमता जांचने की डिसमे यदि सर्वेक्षण करें तो पाएंगे कि ज्यादाता लोगोंका कहना एक सा ही होगा की वे पूरा दिन काम करते रहते हैं, फिर भी उनका कार्य पूरा नहीं हो पता।  उनका आधे से ज्यादा काम हमेशा शेष रह जाता हैं।

इसलिए हमें अपने कार्यक्षमता को बढ़ानी चाहिये और उस काम का न्य ज्ञान लेते रहना चाहिये ,आप जिस क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं उस कार्यक्षेत्र मे आपको नवीनतम ज्ञान अवश्य लेते रहना चाहिये। 

एकाग्रता

किसी भी व्यक्ति के कार्यक्षमता के विकास का मूल आधार हैं मानसिक एकाग्रता। इसका जितना विकास करेंगे उठाना ही अपनी कार्क्षमता बेहतर होगी।

हम अपनी मानसिक एकाग्रता के आधार पर ही अपने किसी भी कार्य व् उसकी कार्य प्रणाली को समझकर उसे आसानी से पूरा करते हैं.

जब आप काम को एकाग्रता से करोगे तो आपको काम में जल्दी सफलता मिलेगी। इसलिए कोई भी काम कारो आप को 100 % एकाग्रता से काम करना चाहिये।

Personality Development Tips In Hindi

कार्य विभाजन और निरीक्षण

अगर आप बड़ी सफलता चाहते हैं और जीवन को सफल बनाना चाहते हैं तो समझदारी के साथ विचार करें की ऐसा कौन सा काम हैं , जिसे सिर्फ आपको ही करना हैं ,जिसे दूसरे  भरोसे हरगिज नहीं छोड़ सकते। 

बल्कि ऐसा कौन सा काम है जो दूसरे लोगों से करवा सकते हैं। उसके बाद बड़ी सूझ बूझ से अपने काम का विभाजन करें और समय समय पर अपने सभी कार्यों का निरीक्षण भी अवश्य करते रहें।

कार्य विभाजन के लिये आपको अपने सहयोगियों ,सम्बन्धियों व् परिजनों की श्रेष्ठ योग्यताओं ,छुपी शक्तियों और क्षमताओं को प्रोत्साहन करना होगा।

अपने कार्य का विभाजन करके दूसरों को भी अवसर देना होगा. उनके कार्य की प्रशंसा कर उन्हें और अच्छा कार्य करने के लिये प्रेरित करना होगा.

व्यक्तित्व को सुधारने के लिए टिप्स

कार्य विभाजन क्यों करें

यदि आप अपने सभी कार्यों को स्वयं ही करने की सोचेंगे तो आप पर अत्यधिक कार्य भार तो बढ़ेगा ही ,साथ ही आपको अपने नये विकास के लिये समय भी नहीं मिल पायेगा

इसलिए कार्य विभाजन और निरीक्षण करना सीखें

  •  दूसरों की क्षमताओं को परखें ,
  • सच्चे दिल से प्रशंसा करें
  • मार्गदर्शन कर उन्हें प्रोत्साहित करें ,
  • कार्यों का दायित्व सौपे।
  • अपने लिए समय निकालें –

जिन लोगों के पास अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिये भी समय नहीं हैं ,आत्मविकास व् अपने अंदर छुपी शक्तियों के विकास के लिये समय नहीं हैं ,ऐसे लोगों के जीवन में एक ऐसा समय आता हैं जब लोग बहुत चाहकर व्ही कुछ नहीं कर पाते।

इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आपअपने स्वयं के विकास के लिये 1 – 2 घंटे जरूर निकालें। इस समय में आप एकाग्र होकर आत्मवलोकन मतलब स्वयं का अध्ययन करें।

ऐसा करने से आपकी मानसिक शक्तियों का विकास होगा और मानसिक शक्तियों के विकास से कार्य क्षमता बढ़ेगी। सही निर्णय लेने में कम समय लगेगा, अपने अंदर छुपी शक्तियों का पता लगेगा.

आत्मनिरीक्षण करना सीखें –

आत्मविश्वास के लिये आत्मनिरीक्षण बहुत जरुरी हैं आत्मनिरीक्षण के बगैर आप अपने अंदर छुपे गुण और दोष को नहीं जान सकतें और न ही आप यह जान पाओगे की आप जीवन में उन्नति कर रहें ,आत्मनिरीक्षण से आपके भीतर ऐसा संतुलन पैदा होता है कि आप विपरीप परिस्थितियों में भी आप अप्रभावित रह सकते हो।

आत्मनिरीक्षण से फायदें –

  • आपका संकल्प द्रढ़ हो जाता हैं
  • लक्ष्य से आपकी द्रष्टि विचलित नहीं होती हैं।
  • आपकी ज्ञान बुद्धि बढ़ने लगती हैं।
  • आपके सोचने समझने की शक्ति जाग जाती हैं।
  • आपमें आत्मनियंत्रण आ जाता हैं।

लक्ष्य निर्धारित करें

आपको अपने जीवन को सफल बनाना हैं और इसके लिये सर्वप्रथम आपको  अपने जीवन के उद्देश्य की खोज करनी चाहिये ,फिर उसकी पूर्ति के लिए सही तरीके से प्रत्यन करने चाहिये

जीवन को सफल एवं सार्थक बनाने के लिये सूझ बुझ के साथ कठिन परिश्रम एवं लक्ष्य का निर्धारण करना भी आवश्यक है। अपने लक्ष्य की खोज  फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करना आपके जीवन की सबसे बड़ी चुनौती हैं।

अगर आप अपने चारों तरफ देखें तो पायेंगे कि बहुत कम ही लोग अपने जीवन में लक्ष्य तय कर पाते हैं। इसलिए आप अपने जीवन के लक्ष्य को जितने जल्दी जान जाओगे तो उतने ही जल्दी प्रयास करोगे लक्ष्य को पाने के लियें।

अपने लक्ष्य निर्धारित करने से अपने आपको यह समझ आ जाता हैं कि कब द्रढ़ रहना है कब लचीला रहकर सामंजस्य स्थापित करना हैं और अपनी दूर द्रष्टी बढ़ जाती हैं,

जिसके कारण वह छोटे छोटे लाभों के आकर्षण के चलते गलत निर्णय Lene से बच जाता हैं।

Great Habits development of Personality

बातचीत करना सीखें

किसी व्यक्ति का सिर्फ पढ़ा लिखा होना जरुरी नहीं है इंसान का व्यवहार कुशल होना चाहिये ,पड़ा लिखा होना इस बात की गारंटी नहीं की वह व्यवहार कुशल भी हैं और उस व्यक्ति को अच्छे ढंग से बात करना भी आता होगा।

किसी भी इंसान का अच्छे ढंग से बोलने का सलीका इस बात पर निर्भर करता हैं कि वह किस क्षेत्र में रहता हैं उसका पारिवारिक माहौल कैसा हैं,वह किन लोगों के साथ उठता बैठता हैं तथा वह किन लोगों के संपर्क में रहता हैं।

जब आप किसी से मिलोगे तो आपको उनसे अच्छे से बात करना आना चाहिये, तभी लोगों को लगेगा आपका व्यक्तित्व( बहुत अच्छा है और आप बेहतर इंसान हो इसलिए आपको अच्छे से बात चीत करना आना ही चाहिये।

बातचीत करते समय ये बाते ध्यान में रखें –

  • बात करते समय किसी से क्रोधित नहीं होना चाहिये
  • दूसरों की बातें भी ध्यान से सुनें।
  • जब कोई बोले तो उसे बोलने का मौका जरूर दे।
  • लोगों को बोलते समय उनकी बातों को मत काटो।
  • बात करते समय इगनोर फील न करायें।

स्मरण शक्ति बढ़ाये

जीवन में स्मरण शक्ति का अपना एक विशेष महत्व हैं, जिस व्यक्ति की स्मरण शक्ति जीतनी प्रबल होती हैं वह उतना ही अधिक बुद्धि मान होता हैं।

अगर हम अपने मस्तिष्क का ठीक से और सही उपयोग करे तो दुनिया का सुपर कम्प्यूटर भी हमारे दिमाग का मुकाबला नहीं कर सकता। वैसे भी हमारे मस्तिष्क ने ही सुपर कम्प्यूटर का आविष्कार किया तो कम्प्यूटर हमारे दिमाग से शक्तिशाली कैसे हो सकता हैं।

Best Habits Personality Development Hindi

हसमुख और मिलनसार बनें★

दोस्तों आपने महसूस किया होगा कि कुछ लोग आपके संपर्क में ऐसे भी आये होंगे जिन्हें आप आसानी से नही भूल पाते। अक्सर उनके मुस्कुराते चेहरे आपकी आंखों के सामने तैरने लगते हैं, हसमुख ओर मिलनसार लोगों की यही विशेषता होती हैं।

अगर आप चाहते हो लोगों पर आपके व्यक्तित्व का गहरा प्रभाव पड़े और लंबे समय तक आपको याद रखें तो यह गुण आपको भी अपनाना चाहिये।

आज किसी भी क्षेत्र में अपना प्रभाव जमाने के लिए जरूरी हैं कि आप लोगों से अलग दिखें ऐसे में आपके चेहरे पे मुस्कुराहट आपको दूसरों से अलग बना सकती हैं।

जब आप एक प्यारी सी स्माइल के साथ बात करोगे तो सामने वाला कुछ पल के लिए अपने दुख और समस्या को भूल कर आप के प्रभाव में आ जायेगा।

इस प्रकार आपके मुस्कुराते व्यक्तित्व का उसके मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ेगा और वह आपको ज्यादा समय तक याद रखेगा।

हसमुख व्यक्ति से लोग स्वयं ही मिलना और बोलना चाहते हैं इस लिये आप भी हसमुख ओर मिलान सार व्यक्तित्व बनायें।

आपका स्वभाव शान्त होना चाहिये ★

फ़्रेंड आपने देखा होगा कि कुछ लोग बेहद अशांत ओर तनाव में रहते हैं, अशांति ओर तनाव आपके चेहरे को विकृत कर देते हैं इससे आपके चेहरे पर वह तेज और चमक नही रह पाता जो दूसरों को प्रभावित कर सकें।

 

कभी भी अशांत न हों

  • अपने मन और मस्तिष्क को हमेशा अपने नियन्त्रण में रखें।
  • समस्या कोई सी भी हो शांत मन से सोच विचार कर ही कोई फैसला करें।
  • हताश को कभी स्वंय पर हावी न होने दें।
  • तैश या क्रोध में न आएं
  • दूसरों से बात चीत करते समय / सुनते समय धैर्य बनाये रखें।

★क्रोध करने से नुकसान ★

■ क्रोध आप का सबसे बड़ा शत्रु हैं।

  1. ■ क्षणिक क्रोध में कई बार आप भारी नुकसान उठातें हैं।
  2. ■ गुस्सा आपको विवेकहीन बना देता हैं।
  3. ■ ज्यादा गुस्सा करने से मित्र भी शत्रु बन जाते है।
  4. ■ जो इंसान क्रोध करता है वो किसी इंसान की फीलिंग नही समझ पाता।
  5. ■ हमारे गुस्सा करने से हुए नुकसान की भरपाई कभी कभी जीवनभर नही कर पातें।
  6. ■ लोग आपको जल्दी से influance कर लेंगे।

दोस्तों हमे आशा है कि हमारे द्वारा बताई बातें आपको पसंद आयी हो.

 आप अपने विचार व हमसे शेयर कर सकतें हैं।

Personality development kya hai

भीतरी व्यक्तित्व को सुधारना क्यों जरूरी हैं
यदि आपके पास अधिक मूल्यवान वाले वस्त्र नहीं हैं, Personality Development In Hindi. आपके पास सुंदर शरीर नही हैं, हो सकता है कि आप सामने वाले को पहली मुलाकात में सामने वाला आपसे प्रभावित ना हों,
लेकिन जैसे जैसे उनके सामने  आपका भीतरी सौन्दर्य उजागर होता जाता हैं वैसे वैसे उनके दिल पर आपकी छाप बैठने लगती हैं,

Important of Personality Development

आपकी मीठी सयंमित बोलचाल,अच्छा  व्यवहार, सदगुणों, सकारात्मक नजरिया, विकसित विचारों सुन्दर स्वभाव और अच्छी आदतों के पता जैसे जैसे चलता जाता हैं वैसे वैसे सामने वाले पर आपके व्यक्तित्व का sammhin भी बढ़ता चला जाता हैं.

Personality ko development tips

एकाग्रता
सकारात्मक सोचना 
स्वयं की पहचान
डायरी लिखना
कार्य क्षमता का विकास करें 
कार्य विभाजन और निरीक्षण

व्यक्ति क्या हैं ?

एक व्यक्ति को आकर्षक बनने के लिए दो चीजें जरूरी होती हैं 
■ बाहरी सौन्दर्य 
■ भीतरी सौन्दर्य 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *