How To Impress A Girl In Hindi

How To Impress A Girl In Hindi

Spread the love

How To Impress A Girl In Hindi

आज में आपके साथ कुछ बातें शेयर करते हैं। जिससे आप किसी को भी impress कर सकते हों, या किसी की नजर में आप एक अच्छे Impressive इंसान बन सकते हों।

हाय दोस्तों कैसे हो आप, क्या आपको पता हैं – जब आप किसी नए इंसान से मिलते हैं तो 3 मिनिट में हमारा दिमाग ये तय कर लेता हैं कि, आप उस इंसान बारे में क्या सोचते है? हो सकता है आप ऎ सोचते हो ये इंसान स्मार्ट है इंटेलिजेंट,फनी हैं।

 

How To Impress A Girl In Hindi
How To Impress A Girl In Hindi

या फिर सोचते हो कि ये इंसान बहुत ज्यादा इरिटेट, बुद्धू, बहुत ज्यादा सीरियस है।

इसी तरह आप भी अपनी ज़िन्दगी में जितने भी लोगो से मिलते हो सबके माइंड में आप के बारे में एक इंप्रेशन होता है । क्या आप जानना चाहते हैं कि बो इंप्रेशन क्या है?

तो दोस्तो आज हम ऐसे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिससे आप बहुत कॉन्फिडेंट हो जाओगे की लोग आपके बारे में अच्छा ही सोचेंगे,और लोग आपको पसंद करेंगे ।

एक बात हमेशा याद रखे लोगों पर जो आप का पहला इंप्रेशन बनता है बो सिर्फ 3 मिनिट में ही बन जाता हैं फिर उसके बाद उसको बदलना बहुत मुश्किल हो जाता हैं।

जब भी आप किसी इंसान से मिलते हो तो 3 स्टेज होते है बात करने के जब भी आप नए इंसान से मिलते है ।

COMMUNICATION TYPES

  1. मीटिंग
  2. रेपोट
  3. कम्युनिकेशन
how-to-impress-a-girl-in-hindiCommunication
Communication Types

चलो अब बात करते है मीटिंग बाले पार्ट की —

 ये वाला पार्ट बहुत साधारण हैं,

इसमें आपकी बहुत सी चीजें आती हैं आपके कपड़े कैसे है आपके आवाज कि टोंन कैसी हैं,आप किस तरीके से हैलो बोलते हैं और भी बहुत कुछ चीजें आती है।

रेपोट —

इसके लिए में एक छोटी सी स्टोरी बताता हूँ। जब में पहली बार अपने कॉलेज गया था। तब इंट्रोडक्शन पहला लेक्चर था,

तो मैं एक लड़के के सात बैठ गया, में बहुत नर्वस फील कर रहा था,क्यू की पहली बार इतने बड़े कॉलेज में सब के सामने बोलना पड़ेगा ।

तो मैंने अपने साथ बैठे लड़के से बात करने लग । तो लड़के से बात करने बाद पता चला के हम दोनों  कि रुचि सेम स्पोर्ट्स और सेम चीजें अच्छी लगती है, और बात करते करते हम दोनों को ऐसा लग रहा था।

जैसे हम दोनों एक दूसरे को बहुत दिनों से जानते हो। जो फीलिंग आपको मिलती हैं और लगता है बातें तो बहुत अच्छी चल रही है और आपके दिमाग में उस इंसान के बारे में सकारात्मक फीलिंग्स आती हैं इसको बोलते हैं रपोट ।

अब रेपोट 3 तरीके के होते हैं, जो ऊपर स्टोरी बताई एक वो यानी नेचुरली रिपोर्ट इसमें आप को ज्यादा सोचना भी नहीं पड़ता। आपका ज्यादा दोस्तों के साथ इस तरीके रेपोट होगा ।

रेपोट बायी चान्स

अब मानलो आप किसी ऐसे शहर गए हो, जब न्यूयोर्क वहा पर आपकी जन पहचान का कोई नहीं हो सकता है। हो सकता है आपको वहा बहुत अकेलापन लग रहा हो, ऐसे में आपको कोई इंडिया का इंसान दिख जाय जो आप से हिंदी में बात करें।

ऐसे  में आपको एकदम से अच्छा लगने लगेगा और उन इंसान प्रति आपकी सकारात्मक फीलिंग्स बनने लगेगी। हो सकता है इस इंसान से आपका कोई चीज कॉमन ना हो तब भी आप का ऐसे इंसान के साथ आप का रिपोट होगा।

इसे कहते है रिपोर्ट बायी चंस। इसमें आपका रिपोर्ट इस लिए आ पाया क्यू की आप दोनों की परिस्थिति एक साथ थे।

Relate Post ————————————–

नए दोस्त बनाना सीखें।
सच्चे दोस्त को कैसे पहचाने ?
सच्चा प्यार क्या हैं ?

—————————————————————–

रेपोट बाय डिज़ाइन

जब आप किसी इंसान से ऐसे ना मिले और आप के बीच कोई कॉमन चीजें ना हो तो क्या तब भी आप का रिपोर्ट बन सकता है। जी है बना सकता है, उसे बोलते है रेपोट बाय डिज़ाइन

डिजाइन का मतलब है आप अपना थोड़ा सा व्यवहार बदले ज्यादा नहीं बस थोड़ा सा ताकि आप ये पता कर पाए वो इंसान आपको पसंद करे और आपके बारे में अच्छा सोचें।

Improve Your Impress Tips

ये आप तीन तरीके कर सकते हो जो आप को आज ही मदद करेंगे आपको इम्प्रूव करने में पहला है 

  • अटिड्यूट
  • एक्शन 
  • सिंक्रोनाइजेशन

जो Attitude आपके अंदर होता है, जब आप दूसरे लोगो से बात करते हों बो सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट होता हैं। मान लो आप किसी फ्रेंड की शादी में जा रहे हो तो, आप उसके लिए कुछ लेके जरूर जाते हो।

जिससे आपके दोस्त को वो चीज  बहुत अच्छी लगे, दोस्त के घर पहुंचते ही सबसे पहले एक प्यारी सी स्माइल करना और गले मिले हो आप दोनों को बहुत अच्छा फील करती है और दूसरो को लगता है आप कितने अच्छे इंसान हो।

आपसे सवाल – अब आपको ऐसा करने  के लिए कुछ सोचना पड़ता है क्या ? आपको कहने की जरूरत ही नहीं पड़ी की आपको उससे मिल कर बहुत खुशी हुई क्यू वो आपके चेहरे पे झलक जायेगा।

इसी तरीके से अगर आप Attitude अच्छा और जब आप नए लोगो से मिले –

जैसे आपकी देह भाषा आपकी आवाज की टोन स्वयं ही आपके अंदर से आ जायेगा।

 आपको कैसे पता चलेगा कों सा ऐटिट्यूड अच्छा है।

एक उद्धरण से है —-

अच्छा एट्टीट्यूड –

आपको किसी पार्टी में जाना है तो  वहा पर बहुत से लोगो से मिलना होगा,तो आपका अच्छा एट्टीट्यूड ऐसा होना चाहिए। दूसरे लोगों के बारे में खुशमिजाज होना अच्छा और काइंड इंसान बनना,

अपने दिमाग को खुला रखना,चेहरे पे स्माइल होना इसे कहते है अच्छा एट्टीट्यूड एक अच्छा इंसान होना पॉजिटिव सोचना सपोर्टिव होना सेंस ऑफ ह्यूम होना।

how-to-impress-a-girl-in-hindi
Friendly

आपकी बॉडी लैंग्वेज पॉजिटिव और ओपन होनी चाहिए । यानी अपने हाथों को सीधा और हिलाना डुलना नहीं चाहिए।

Action

ज्यादा तर कम्युनिकेशन जो भी होता है बो देहभाषा के माध्यम  होता हैं आप जो बोल रहे हैं उससे कम फर्क पड़ता है 

किसी भी इंसान से बात करते टाइम हमारा सबकोंसिस माइंड ध्यान रखता उनके ऐक्शन पे उनके शब्दों के बॉडी पे आवाज पे और भी बहुत कुछ ध्यान में रखता हैं।

अगर कोई भी चीज अगर दूसरी चीज से मैच नहीं करती तो आपको लगता है। ये इंसान झूट बोल रहा हैं बोल रहा हैं और आप उस इंसान को पसंद नहीं करते हों।

सिंक्रोनाइज

जब हमको लगता है कि कोई इंसान हमारे जैसा है तब हम उस इंसान से और ज्यादा कनैक्ट हो जाते है।इसके लिए  जरूरी नहीं है कि, आप सेम जगह हो Same बैकग्राउंड हो जरूरी नहीं हैं।

आप अपने आप में छोटे छोटे चेंज कर सकते हो —

how-to-impress-a-girl-in-hindi
Mirring

जैसे जब आप किसी से बात कर रहे हो तो उसको कॉपी कर सकते हो जब तक साथ में हो, सामने वाला जिस टोन में बात कर रहा हैं उसी टोन में बात करे। सेम लाइकिंग बताये, जिससे सामने वाले को लगेगा आप उसके तरह ही और वो आप से और अच्छे से जुड़ सकता हैं।

इसे भी जरूर पड़ें ——————–

सफल लोगों की अच्छी आदतें?
लीडर किसे कहते हैं ?
छात्रों की अच्छी आदतें

———————-

Summary

  • दोस्तों हम को ये तीन बातें हमेशा याद रखना चाहिये , जब भी किसी से मिलो तो हमारा use full attitude को अपनाना चाहिये।
  • जब किसी से बात करतें हैं तो हमे अपने एक्शन पर ध्यान देना चाहिये,बॉडी मोमेंट्स पर ध्यान दें।
  • ज्यादा से ज्यादा कोशिश करो उनकी बातें समझने कि, आप की पसंद एक सी होनी चाहिये।

Personality डेवलपमेंट बहुत जरुरी हैं —

Extra or important Tips

दोस्तों अगर आप किसी इम्प्रेस करना चाहते हो तो आपको ये बात ध्यान रखें की आप अपना फर्स्ट इम्प्रैशन अच्छा बनाये क्यों हमारा दिमाग सिर्फ 3 मिनिट में ही बहुत कुछ जज कर लेता हैं किसी के बारे में ही इस लिए याद रखें कि हमारा फर्स्ट इम्प्रैशन अच्छा होना चाहिये।

फर्स्ट इम्प्रेस्शन अच्छा बनाने के लिए इसे जरूर पड़े – First Impression

2 – जब भी हम किसी इंसान से मिले या जिसे इम्प्रेस करना चाहते हैं उन इंसान से जब भी मिलो तो चेहरे पे एक स्माइल जरूर होनी चाहिये।

जब भी किसी से भी मिलो तो गर्म जोशी , खुशमिजाज से सामने वाले का स्वागत करों चाहे आप उन इंसान को जानते हो या नहीं फिर भी इसी तरह व्यव्हार करें।

इस तरह व्यवहार करने से सामने वाला आपको इस उम्मीद के साथ आपको पसंद करेगा कि आपका नेचर बहुत ही अच्छा और फ्रेंडली हैं और एक कॉन्फिडेंटली इंसान हो।

3 – जब भी बात करें तो सामने वाले की आँखों से कॉन्टैक्ट जरूर करें और नाम को बार बार जरूर दोहराये। क्युकि हर इंसान का नाम उसके लिए बहुत ही स्वीट साउंड होता हैं जो उसे खुद बहुत पसंद आता हैं

एक्स – जैसे आप किसी लड़की से बाक्त कर रहे हो तो आपको कहना चाहिये महि जी आप किस collage में पड़ते हो , महि जी आप आप का Kon सा ईयर है इस collage में , आदि नाम का उपयोग जरूर करें।

4 – बात करते समय सिर्फ सामने वाले की रूचि जिस टॉपिक में हैं उस पर ही बात करें आप अपने रूचि की बात न करें। इससे आप दोनों का रिलेशन मजबूत होगा और आप सामने वाले के बारे में भी बहुत कुछ जान जाते हो।

5 – बढ़ावा दें आप सामने वाले को बात करने के लिए बढ़ावा दे आप उनकी फेवरेट चीजों के बारें में जाने उनको क्या पसंद है या पसंद नहीं हैं. फेवरेट सांग्स फेवरेट कलर आदि के बारे में भी जानें

6 – सुनना – आपको सामने वाले की सुनना पड़ेगा। आपको पता है अगर हम लोगों की बात सुनेगे तो हम सिर्फ कुछ ही महीने में बहुत सारे दोस्त बना सकते हैं।

7 – तारीफ करना – मानव व्यव्हार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण नियम हैं -हमेशा लोगों को महत्वपूर्ण महसूस करवायें और उन्हें सपोर्ट और बढ़ावा दो ताकि

वो वह कर सके जो उन्हें करना हैं. हम सभी को वह इंसान बहुत इम्पोर्टेन्ट और बहुत अच्छा लगता हैं जो हमें सपोर्ट करता हैं।

बात करते समय ये बातें ध्यान रखें – 

∆ इधर उधर न देंखे , बात करने वाले पे ध्यान हो ।

∆ जब आप बात करते हों तो पैरों को न हिलाये ।

∆ मुँह से नाखून नही चबाना चाहिये।

 Eye contact बनाये रखें।

 हाथों से कोई एक्टिविटी नही करनी चाहिये

∆ बात करतें / सुनते समय अपने मोबाइल का उपयोग ना करें।

इन चीजों का ध्यान रखें –

अपने आप को स्व्छय और साफ रखें।
जो भी पहनो उसे फिटिंग में पहनों।
अपनी बॉडी पर परफ्यूम का उपयोग करें।
लोगों के इंट्रस्ट पर बात करें।
सभी से रेस्पेक्टली व्यव्हार करें।
किसी को आर्डर मत दो।
स्पेशल फील कराओ।
जब आप कभी भी किसी से मिले तो आपको सामने वाले की सुनना चाहिये।
लोगों के सामने कभी गुस्से मत करों।

दोस्तों हमारे द्वारा बताई बातें अगर आप अपनाओगे तो आप हर किसी को इम्प्रेस कर सकते हो फिर चाहे वह किसी भी प्रोफेशन के क्यों न हो आप आसानी से इन तरीकों से हर किसी को इम्प्रेस कर सकते हो।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *