Relationship Advice For Women In Hindi

Spread the love

जब भी हम किसी फीमेल से रिलेशनशिप की बात करते हैं तब हर फीमेल का काफी अलग रिएक्शन होता है जहां कई  फीमेल्स अपने पास्ट रिलेशनशिप से काफी खुश होती हैं

Relationship Advice For Women In Hindi
Relationship Advice For Women In Hindi

वहीं कई फीमेल्स को तो रिलेशनशिप के नाम से ही नफरत हो जाती है और वह सिंगल रहना ही पसंद करती हैं

जस्ट बिकॉज उन्होंने एक गलत टाइप के पार्टनर को चुन लिया था और ऐसा नहीं है कि आपको कभी कोई परफेक्ट इंसान भी मिलेगा क्योंकि हम सबके अंदर ही कोई ना कोई कमी जरूर होती है

पर कई कमियों को इग्नोर करना बहुत भारी पड़ सकता है इसी लिए आज हम जानेगे की अगर कोई गर्ल रिलेशनशिप में आना चाहती है तो इन लड़को से दूर ही रहे तो अच्छा हैं। 

Relationship Advice For Women

– पैसे का सही से इस्तेमाल न कर पाना 

जो इंसान बहुत ज्यादा पैसे खर्च करता हैं, अपने पैसे को कभी अच्छे से मैनेज नहीं कर पता हैं। ऐसे इनसे बहुत ही गैरजिम्मेदार, आमच्योर होते है. ऐसे इंसान अपनी जवानी में भी बच्चों की तरह व्यवहार करता हैं और आपसे ही अपनी गलतियों का बोझ उठाने के लिये कहेगा। 

पहचान – ऐसे इंसान के पास अपने पैसो का कभी कोई हिसाब नहीं होता, बहुत कंजूस होना, ये बहुत ही ज्यादा पैसे खर्च करते हैं।

 झूट बोलने वाले 

ऐसे इंसान से आपको दूर ही रहना चाहिए जो बहुत ज्यादा झूट बोलते है क्यों की ऐसे इंसान पे आप कभी भरोसा नहीं कर पाओगे क्युकि आपको कभी पता ही नहीं चलेगा की कब आपको सच बोला जा रहा हैं और कब आपको झूट बोला जा रहा हैं।

Relationship Advice For Women In Hindi
Relationship Advice For Women In Hindi

झूट बोलने वाले इंसान के साथ रहना मतलब आप का रिलेशनशिप बहुत वीक हैं और आप को झूट बोलने वाले इंसान से दूर ही रहना चाहिये। 

पहचान – ऐसे मेल्स की सबसे बड़ी पहचान ये होगी की वो जो कहेगे उसे कभी पूरा नहीं करेंगे, और आप से किये प्रॉमिस को भी नहीं निभाएंगे।

8 – पैसों को ही भगवान मानना –

जिंदगी में पैसे होना बहुत अच्छी बात हैं लेकिन पैसे  को ही भगवान मान लेना यानि की ही भगवान् मान लेना बहुत ही अजीब आदत हैं,

Relationship Advice For Women In Hindi
Relationship Advice For Women In Hindi

क्युकि जिस तरह पैसों  को कमाने के लिए आपको मेहनत और ध्यान को एकत्रित करना होता हैं वैसे ही आपको रिलेशनशिप को बनाये रखने के लिए आपको टाइम और ध्यान रखना पड़ता हैं।

जो खुशी वह पैसों में ढूंढने की कोशिश कर रहे थे वह कभी भी वहां मिल ही नहीं सकते इसलिए अगर एक मेल को पैसों के अलावा कुछ नहीं दिखता तो अपना फ्यूचर उससे दूर रहो। 

पहचान – ऐसे मेल आप से ज्यादा पैसे को बहुत महत्त्व देते हैं, आपसे ज्यादा उन्हें पैसों की कद्र होगी। उनके लिये पैसे ही सब कुछ होते हैं। 

Narcissist – 

 यानी उस तरह के मेल्स जो काफी सेल्फिश होते हैं, उन्हें हमेशा अटेंशन  चाहिए होती है उनके लिए खुद की इमेज से ज्यादा कुछ भी इंपॉर्टेंट नहीं होता और वह दूसरों के दर्द और फीलिंग को जरा भी नहीं समझ पाते हैं 

ऐसे मेल्स शुरू में तो काफी अट्रैक्टिव लगते हैं, क्योंकि आपका भरोसा जीतने के लिये आपको बहुत प्यार दिखाते हैं और बहुत स्पेशल फील कराते हैं.

लेकिन कुछ समय  उनके साथ रहने पर आपको पता लगता है कि वह कितने अपमानजनक हैं और उनके साथ रहने मतलब है कि आप खुद को दुखी करना ही हैं।

क्युकि आपको नहीं पता होता कि अगले पल में वह क्या करेंगे,  आपको प्यार जताएंगे या फिर आप की छोटी सी बात पर नाराज होकर बैठ जाएंगे ताकि आप उन्हें अटेंशन दो

इस तरह के मेल के खुद के नखरे बहुत ज्यादा होते हैं और इन्हें मनाने/ खुश रखने  के चक्कर में आप खुद को मेंटली टॉर्चर करने लगोगे इसलिए जैसे ही आपको लगे कि एक मेल को सिर्फ अपनी इमेज की परवाह है आपकी नहीं तो उससे तभी दूर हो जाओ.

पहचान – इस तरह के इंसान को पहचानने के लिये आपको ये चीजें ध्यान में रखना हैं – इस तरह के मेल को सिर्फ अपनी इमेज की परवाह है, ये अपनी केयर ही ज्यादा करते हैं। आपको सभी लोगों के सामने आपको गुस्सा  चिल्ला  सकते हैं। 

लाइफ गोल्स – 

ऐसे मेल्स जिनके कोई लाइफ गोल्स नहीं होते, क्योंकि जब आप यंग होते हो तब आपको यह फर्क नहीं पड़ता कि आपका पार्टनर अपने फ्यूचर के लिए कितना Ready है या फिर अगर आप उसके साथ लंबे समय तक रहो तो आपकी लाइफ कैसी होगी

ज्यादातर हम यही देखते हैं कि एक इंसान थोड़ा देखने में सही है हमें अपने बारे में अच्छा महसूस करा देता है और हमारे पास कोई ऐसा इंसान आ जाता है जिसे हम स्पेशल बोल सकते हैं हैं और खुद को  उनके साथ स्पेशल फील कर सकती हैं.

लेकिन आप किसी के साथ चाहें कम समय तक रहने की सोचो या लम्बे समय तक लेकिन जिसके पास खुद के कोई गोल्स नहीं हैं तो वह बहुत ही लापरवाह और उन्हें खुद की लाइफ के बारे में कुछ भी नहीं पता और ऐसे इंसान खुद की लाइफ और समय दोनों बर्बाद करते हैं

अगर आप भी ऐसे इंसान के साथ रहोगे तो आपका भी भविष्य सिक्योर नहीं हो सकता हैं और आप ज्यादा दिन तक हैप्पी नहीं रह पाओगे। इसलिए ऐसे इंसान से शुरू से ही दूर रहो। 

पहचान – ऐसे बॉयज अपना टाइम बहुत ही बर्बाद करते रहते हैं, बहुत ज्यादा गेम्स खेलना, जिम्मेदारीयों से दूर भागना। 

3 – Emotionally Dependent –

ऐसे मेल्स जो इमोशनली डिपेंडेंट होते हैं अगर एक इंसान बहुत ज्यादा निडी हैं उसे हर समय दूसरे लोगों जैसे – अपने फ्रेंड्स , फॅमिली,  आपकी इमोशनली एबिलिटी चाहिए होती हैं, तो ये भी एक साइन है कि ऐसे मेल्स से दूर ही रहना अच्छा हैं

क्युकि इमोशनली डिपेंडेंट मेल्स के साथ रहने का मतलब है कि खुद को बार बार संभालना। जो भी लोग इमोशनली डिपेंडेंट होते हैं वो अपने बचपन का प्यार अपने बड़े होने के बाद भी लोगों में ढूंढ रहा हैं। 

ऐसे मेल्स आपको शुरू में बहुत ही क्यूट और फन्नी लगते हैं। क्युकि वो वह इंसान जिसे आप बहुत पसंद करते है वह आपको बहुत मैसेज और कॉल करता हैं और आपको अकेला फील नहीं होने देता।

ये आदत शुरू में तो बहुत ही अच्छी लगेगी लेकिन फिर ये आदत आपको बहुत एरिटेड करेगी। इसी लिए जब भी आपको लगे आपका पार्टनर इमोशनली डिपेंडेंट हैं तो आप ऐसे इंसान से दूर ही रहो तो अच्छा हैं। 

पहचान – ऐसे मेल्स बहुत ही इमोशनली होते हैं,  ये आप में अपना बचपन का प्यार ढूढ़ते हैं ये आप पर ही डिपेंड रहते हैं। 

Heading  

 एक ऐसा मेल जो आपकी रिस्पेक्ट नहीं करता ज्यादातर फीमेल को एक मनमौजी स्वभाविक  और एक ऐसा मेल चाहिए होता है जो ठान ले उसे पूरा करें। अपने डिसीजन में कॉंफिडेंट हो।  ये आदत एक अल्फा मेल और एक बेड  बॉय में होती हैं। क्युकी ये मेल अपनी अच्छी साइड और बुरी साइड दोनों को अपनी परिस्थिति के अनुसार कंट्रोल  कर पाते हैं। इसी वजह से ये मेल खुद को अल्फा में समझते है

4 – Respect न करने वाला इंसान – 

फीमेल को ऐसे मेल से दूर ही रहना चाहिए जो आपकी रेस्पेक्ट न करें। आपकी बातों को कोई वैल्यू न दे। आपके साथ होने की कद्र ही ना करें।  ये आप को बात बात पर गुस्सा करना या चिल्लाना। आपकी बातों को न मानना।

Relationship Advice For Women In Hindi
Relationship Advice For Women In Hindi

अगर आप इस तरह के बॉय के साथ रहोगे जो आपकी इज्जत नहीं करता तो ऐसे बॉय के साथ आप का रिलेशनशिप ज्यादादिन नहीं टिक पायेगा और आपको इस रिलेशनशिप में ज्यादातर खुद ही मिलेगा। 

अगर आपको भी किसी बॉय में ये आदत दिखें तो आप ऐसे बॉय से दूर ही रहो तो अच्छा हैं। 

पहचान – 

ऐसे मेल को बहुत ही आसानी से पहचाना जा सकता हैं ऐसे मेल आपकी कोई भी बात को अच्छे से नहीं सुनेगे, आपको जो चाहे बोल सकते हैं और ये भी  नहीं सोचेंगे  की आपको वह बात बुरी लगेगी या अच्छी। 

आपको बार बार गुस्सा दिखाना, बात बात पर चिल्लाना आपको नीचा दिखाना ये ऐसे साइन है जो आपको बतायेगे कि आप की कोई वैल्यू नहीं हैं उनके सामने.

ऐसे Male जो आपकी आउटर ब्यूटी को appreciate करते हैं  . 

आउटर ब्यूटी हमारी हेल्थ और रिप्रोडक्टिव एबिलिटी को दर्शाती है और सिर्फ आउटर ब्यूटी एक long-term हेल्दी रिलेशनशिप को नहीं चला सकती है 

Relationship Advice For Women In Hindi
Relationship Advice For Women In Hindi

जो मेल सिर्फ आपकी खूबसूरती की तारीफ करता है और आपके स्वाभाव और आपके द्वारा किये गये काम की बिलकुल भी तारीफ न करें।  इस  तरह के मेल्स से भी आपको दूर रहना चाहिये। 

पहचान – ये मेल आपकी खूबसूरती की तारीफ करते हैं, और सिर्फ आपको इसी लिए पसंद करते है क्यों कि आप दिखने में अच्छे लगते हो। इन्हे आपके स्वभाव और आपकी केयर से कोई मतलब नहीं होता। ऐसे मेल किसी भी खूबसूरत चीज की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। 

जो बहुत वीक होते हैं 

यहां पर हम इमोशनल साइकोलॉजिकल और फिजिकल वीकनेस तीनों की बात कर रहे हैं अगर कोई मेल इन तीनों में सही नहीं है तो वह आपके ऊपर डिपेंड रहेगा और वह आपसे आशा करेगा

कि आप उसे सम्भालो और उसे आगे रास्ता बताओ, उसकी फीलिंग्स को समझें इस तरह के मेल्स के साथ आपका रिलेशनशिप ज्यादा दिन नहीं चल पायेगी।  

पहचान – ये मेल इमोशनल साइकोलॉजिकल और फिजिकल तीनों में कमजोर हो सकते हैं। आपकी बातों को जल्दी से नहीं समझ नहीं पाते ज्यादातर कन्फूजन में रहते हैं। 

CONCLUSION  –

  इस पोस्ट में हमने अभी तक ऐसे बॉयज के बारे में बात की जो एक हैल्थी रिलेशनशिप को मेंटेन करने में असफल होते हैं क्यों की ये आदते दिखने में छोटी लगती है लेकिन आगे आपको ही परेशान होना पड़ सकता हैं इसलिये आप कोशिश करें जो हमने आपको बताया वो आदत आपके बॉयफ्रैंड्स में न हो। 

हमे आशा है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी आपको बहुत पसंद आये। 


Spread the love

1 thought on “Relationship Advice For Women In Hindi”

Leave a Comment